Sunday, September 25, 2016

घर का पनीर रेसिपी । Homemade Paneer Recipe in Hindi

घर का पनीर रेसिपी । कैसे बनाएं घर पर पनीर | Homemade Paneer Recipe in Hindi


पनीर बनाना आसान है । यदि पनीर को टुकड़ों में काटने के लिए बनाना है तो उसके लिए कुछ समय लगता है, लेकिन घर पर बनाया गया पनीर शुद्ध होता है और इसमें कोई भी क्रत्रिम सामग्री नही होती है । यदि हम घर पर पनीर बनाते हैं तो हम इसको अपनी आवश्यकता के अनुसार मात्रा में और शुद्ध बना सकते हैं ।


मैंने कभी घर पर पनीर नहीं बनाया था । मैंने हमेशा बाजार से ख़रीदा हुआ पनीर इस्तेमाल किया, और कभी घर पर बनाने का सोचा नहीं था।
कुछ समय पहले मैंने बाजार का पनीर इस्तेमाल किया लेकिन उसका स्वाद कुछ बहुत अच्छा नहीं लगा, तब सोचा की क्यों न पनीर को घर पर बनके की कोशिश की जाये।  जब पनीर को घर पर बनाने की कोशिश की तो यह बाजार के पनीर से काफी मुलायम और स्वाद में अच्छा था।

इसको बनाना आसान है और इसको तैयार करने में ज्यादा समय नहीं लगता है । यहां पर ताजा और सेहत मंद पनीर बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है ।

घर पर पनीर बनाने की विधि :

 घर पर पनीर बनाने के लिए सामग्री

  • दूध : २ लीटर
  • सिरका : १\४ चम्मच

कैसे बनाए घर पर पनीर 

दूध को धीमी आग पर उबलने के लिये रख दें । जब दूध उबलने लगे, इसमें कुछ बूँद सिरका डाल देते हैं । दूध को आग पर तब तक रखा रहने दें जब तक वो फटने लगे । अब आग को बंद कर दें ।

अब एक हल्का सूती कपड़ा लेकर, उससे इसको छानकर पानी को निकाल दें और पनीर को अलग कर लें । इसके बाद नल चलाकर पनीर को अच्छी तरह से धो लें, क्योंकि इसको बनाने के लिए सिरका का इस्तेमाल किया गया है । इसके बाद पनीर को इस कपडे में कसकर बांधें, जिससे इसमें बिल्कुल पानी ना रहे और इसको लटका दें । इसको लगभग ३० -४५ मिनट के लिए लटका दें ।

एक बार जब पनीर से सारा पानी निकल जाए, इसको एक जालीदार प्लेट या बर्तन में रख लें । अब इसको एक बर्तन  के ऊपर रख लें, जिससे कि यदि पानी की कुछ बूँदें नीचे गिरें तो वो उसमें रहें । इसको समतल (प्लेन ) करने के लिए इसके ऊपर थोड़ा वजन रख दें । हमने यहाँ पर एक ३ लीटर वाले प्रेशर कुकर में थोड़ा पानी लेकर उसको रखा है । अब इसको कम से कम १ घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें । इसके बाद, कपडे को पनीर से अलग कर दें और ताजा पनीर तैयार है । अब आप इसके टुकड़े काट लें ।

जब पनीर तैयार हो जाता है । आप इसको ऐसे ही पका सकते हैं या इसको एक हवा बंद डब्बे में बंद करके बाद में इस्तेमाल करने के लिए रेफ्रीजिरेटर में रख सकते हैं । इसको २ दिन तक इस तरह से रखा जा सकता है ।


No comments:

Post a Comment