Thursday, September 22, 2016

जीरा पराठा रेसिपी । Jeera Paratha Recipe in Hindi

जीरा पराठा रेसिपी । कैसे बनाएं जीरा पराठा । Jeera Paratha Recipe in Hindi



जीरा पराठा एक तुरंत तैयार हो जाने वाला नाश्ता है । जीरा पराठा को साधारण चपाती या पराठे के आटे से ही बनाया जा सकता है । जब जीरा पराठा के लिए आटा गूंदें ,इसमें पहले नमक डालकर उसको मिलाना अच्छा रहेगा । नमक को स्वाद अनुसार मिला सकते हैं । कुछ लोग नमकीन जीरा पराठा खाना पसंद करते हैं ।

जीरा पराठा को केवल जीरा भरकर भी बनाया जा सकता है या जीरे के साथ कुछ और मसाले इस्तेमाल करके भी अच्छी तरह बनाया जा सकता है ।
जीरा पराठा को मक्खन ,चटनी और मसाला चाय में से किसी के भी साथ परोसा जा सकता है ।

यहां जीरा पराठा बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है ।


जीरा पराठा बनाने की विधि : (२ लोगों के लिए)

जीरा पराठा बनाने के लिए सामग्री

  • गेंहू का आटा : २ कप
  • बेसन : १\४ कप
  • जीरा : २ -३ चम्मच
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • घी : ऊपर लगाने के लिए
  • वनस्पति तेल : पराठा फ्राई करने के लिए

कैसे बनाए जीरा  परांठा 



गेंहू का आटा, बेसन, नमक और १ चम्मच वनस्पति तेल लेकर इन सबको एक साथ मिला लें । आटे को थोड़ा सा पानी डालकर इस तरह गूंद लें जैसे चपाती बनाने के लिए आटा गूंदा जाता है । अब इसको हल्के सूती कपडे से १० मिनट के लिए ढककर रख दें । आटे के बराबर आकार के गोले बनाकर रख लें । इसको चपाती के आकार में बेलें (गोल आकार ) ।

अब इसके ऊपर थोड़ा जीरा छिडक लें और इसको एक किनारे से अंदर की तरफ को मोड़कर एक पतला रोल बना लें । रोल बनाने के बाद ये एक पाइप जैसा दिखेगा ।

इस रोल को हथेली की मदद से बेलकर थोड़ा पतला और लंबा बना लें । अब इसको घुमावदार आकार में बना लें । अब इसको फिर से बेलें ।

अब तवा या कोई और चौड़ा समतल फ्राई पेन लेकर गर्म कर लें । अगर फ्राई पेन का इस्तेमाल करते हैं ,तो ये गहरा नहीं होना चहिए । इस घुमावदार आटे के रोल को चपाती की तरह बेलकर तवे पर डाल दें और जब एक तरफ से सिकने लगे इसको पलट लें । इसको दोबारा पलटें और दोनों तरफ से बराबर फ्राई कर लें । ।

इसके ऊपर घी लगाएं और दोबारा से पलटें । अब दूसरी तरफ घी लगाएं । जब इसके ऊपर भूरे रंग के निशान दिखने लगें तब तक दोनों तरफ से पलटकर अच्छी तरह सकें । जीरा पराठा तैयार है ।

पराठे के ऊपर घी या मक्खन लगाएं । इसको चटनी या चाय के साथ परोसें ।


No comments:

Post a Comment