Tuesday, September 20, 2016

मूली पराठा रेसिपी । mooli paratha recipe in hindi

मूली पराठा रेसिपी । कैसे बनाएं मूली पराठा



मूली पराठा उत्तर भारत में एक जाना पहचान नाश्ता है ,विशेष रूप से सर्दी के मौसम में । यह एक भरवा पराठा है जिसमें मूली को कद्दूकस किया जाता है और फिर उसको पराठे में भरा जाता है ।

मूली पराठा तैयार करने के लिए हमे गूंदा हुआ आटा चाहिए जैसे किसी भी दुसरे पराठे को बनाने के लिए चाहिए । मूली को कद्दूकस कर लें और निचोड़ कर उसका सारा पानी निकाल दें । मूली को निचोड़ना बहुत जरुरी है । यदि हम मूली को अच्छी तरह नही निचोड़ते हैं और उसमें जूस रह जाता है ,तो मूली पराठा को बेलना आसान नही होता है । अगर मूली के अंदर जूस रह जाता है तो पराठा चिपकने लगता है ।इसलिए हमें सबसे पहले मूली को अच्छी तरह निचोड़कर उसका जूस निकाल देना चाहिए ।

हम जूस का दूसरा इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि चटनी बनाने में या आटे को गूंदने में ।
एक जरुरी बात ,जो मूली पराठा बनाते समय ध्यान रखनी है कि हमें कद्दूकस की हुई मूली में बाकि मसालों के साथ नमक नहीं मिलाना है । नमक से मूली में गीलापन (पानी ) आ जाता है और पराठा चिपकने लगता है । इसलिए नमक को हम हर बार पराठे को भरने से तुरंत पहले मिलाकर पराठे को बंद करेंगे ।

यहाँ पर मूली पराठा बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है ।


मूली पराठा बनाने की विधि : (२ लोगों के लिए)

मूली पराठा बनाने के लिए सामग्री

  • गेंहू का आटा : २ कप
  • मूली : २ (कद्दूकस करके निचोड़कर )
  • हरी मिर्च : २ (बारीक़ कटी हुई )
  • धनिया (पत्ता ) : ३ चम्मच
  • वनस्पति तेल फ्राई पेन में पराठा सेकने के लिए
  • लाल मिर्च को भी हरी मिर्च की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है
  • नमक (स्वाद अनुसार )

कैसे बनाए मूली परांठा 



गेंहू का आटा तैयार कर लें और एक तरफ रख दें । मूली को छीलकर कस लें । इसमें बहुत मात्रा में जूस है ,इसलिए कसी हुई मूली को निचोड़कर जूस को अलग निकाल दें । अब इसमें हरी मिर्च ,लाल मिर्च पाउडर ,धनिये की पत्ती को मिला कर एक तरफ रख दें । इस मिश्रण में नमक नहीं मिलाना है, नमक मिलाने से मूली पानी छोड़ देगी । यह मिश्रण पराठे में भरने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा ।


अब आटे के मध्यम (मीडियम ) आकार के बराबर गोले बना लें । इसको चपाती के आकार में बेल लें । भरने के लिए तैयार की हुई मूली को चपाती के बीच में रखें और आधे हिस्से तक फैला दें । स्वाद अनुसार नमक डालकर मिला लें ।अब चपाती के बहरी किनारों को अंदर की तरफ बीच तक इकठ्ठा कर मूली को इसके अंदर अच्छी तरह से ढक लें । 

इसको दोबारा चपाती के आकार में बेल लें । तवे को गर्म करें । बेले हुए पराठे को तवे पर डाल दें और जब एक तरफ से इसका रंग बदलना शुरू हो जाए इसको घुमा दें । अब इसको पलटें और दोनों तरफ से बराबर सेक लें ।

जब भूरे (ब्राउन ) रंग के निशान दिखने लगें ,तब मूली पराठा तैयार है ।


मूली पराठे के ऊपर मक्खन रखकर इसको दही या रायते के साथ परोस सकते हैं ।


No comments:

Post a Comment