Sunday, September 25, 2016

रसगुल्ला रेसिपी । Rasgulla Recipe in Hindi

रसगुल्ला रेसिपी । कैसे बनाएं रसगुल्ला | Rasgulla Recipe in Hindi



रसगुल्ला या सफ़ेद रसगुल्ला ,जैसा की हम इसको उत्तरी क्षेत्र में कहते हैं ये मेरी पसंदीदा मिठाई है । यह मुँह के अंदर मिठास के साथ घुल जाने वाली मिठाई है। जो पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में रोशोगुल्ला नाम से जाना जाता है ,इसको घर पर बनाना बहुत आसान है ।

जब मैंने पहली बार रसगुल्ला बनाने की कोशिश की ,तो ये बनाते समय थोड़ा फट गया फिर भी इसका स्वाद अच्छा था । पहली बार इसको बनाते समय ऐसा हो सकता है कि बहुत अच्छा ना बन पाए ,लेकिन जब आप इसको दो या तीन बार बनाने की कोशिश करेंगे तो ये बिलकुल अच्छा बनने लगेगा ।
एक रोचक बात रसगुल्ले के बारे में ये है कि अधिकतर लोग सोचते हैं कि यह एक बंगाली मिठाई है ,लेकिन ऐसा नहीँ है । रसगुल्ला सबसे पहले ओड़िसा में पुरी मंदिर में बनाया गया था ।

रसगुल्ला बनाने के लिए जो आवश्यक सामग्री चाहिए वो सामान्य सी हैं जैसे दूध ,चीनी और सिरका या दही जो दूध फाड़ने के लिए चाहिए । मैंने थोड़ा सा छोटी इलायची पाउडर और कुछ बूँद रोज एस्सेंस की डाली हैं जिससे चाशनी खुशबूदार बन जाए ।

यहां रसगुल्ला बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है ।

रसगुल्ला बनाने की विधि :(6 )

रसगुल्ला बनाने के लिए सामग्री

  • दूध (फुल फैट ) : १\२ लीटर
  • सिरका : २ चम्मच
  • चीनी : २ -३ कप
  • पानी : एक से डेढ़ कप
  • छोटी इलायची पाउडर : १\४ चम्मच
  • रोज़ एस्सेंस : २ -३ बूँद

कैसे बनाए रसगुल्ला



दूध को सिरका डालकर फाड़ लें और पनीर बना लें । यहां घर पर पनीर बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है । दूध को उबाल लें ,सिरका या नींबू का रस या दही डालें । जब दूध फट जाए ,आंच बंद कर दें । अब एक हल्का सूती कपडा लें और उससे इसको छानकर पनीर अलग निकाल लें । इसको छानने के बाद पनीर को अच्छी तरह से धो लें जिससे सिरके के कारण आया खट्टा पन निकल जाए । अब इसको कपडे में गाँठ बांधकर कम से कम एक घंटे के लिये लटका दें । 


पनीर को एक घंटे लटकाने के बाद ,उसका सारा पानी निकल जायेगा । अब कपडे को खोलें और पनीर को निकालकर एक प्लेट में रख लें । इसको आटे की तरह ४ -५ मिनट तक गूंद लें । अब इसकी छोटी छोटी बॉल बनाकर रख लें । पनीर की ये बॉल छोटे आकार की ही बनानी हैं क्योंकि जब हम इनको चीनी की चाशनी में पकाएंगे तो ये लगभग दो गुनी बन जाएँगी ।

अब एक फ्राई पेन में ,चीनी और पानी मिला लें । इसमें इलायची पाउडर और रोज़ एस्सेंस मिला लें । क्योंकि इस रेसिपी में घर का बना इलायची पाउडर इस्तेमाल किया गया है ,इसलिए चाशनी में उसके छोटे कन दिख रहे हैं । इसलिए चाशनी को छानकर उसमें रसगुल्लों को डाला गया है । जब चाशनी उबलने लगे ,आंच को धीमा कर दें। अब रसगुल्लों को चाशनी में डाल दें ।

 फ्राई पेन का ढक्कन उसपर रख दें । आंच को मध्यम कर दें ,चाशनी को दो -दो मिनट के बाद चलातें रहें ।रसगुल्लों को आठ से दस मिनट तक पकने दें । ये आकार में लगभग दो गुने हो जायेंगे । रसगुल्ला तैयार है । आंच को बंद कर दें और पंद्रह मिनट बाद ,पेन को रेफ्रीजिरेटर में दो घंटे के लिए रख दें ।


रसगुल्लों को ठंडा -ठंडा परोसें ।


No comments:

Post a Comment