Sunday, October 9, 2016

हनी पैनकेक रेसिपी । Honey Pancake Recipe in Hindi

हनी पैनकेक रेसिपी । कैसे बनाएं हनी पैनकेक | Honey Pancake Recipe in Hindi

पैन केक बच्चों को बहुत पसंद होता है। पैन केक सेहत के लिए अच्छा होता है और ये बहुत कम समय में तैयार हो जाता है। हनी पैन केक को बनाना बहुत आसान है, यह बहुत जल्दी तैयार हो जाता है और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

हम पैन केक को अलग अलग तरह से भी बना सकते हैं। पैन केक को अधिकतर मैदा का इस्तेमाल करके ही बनाया जाता है, लेकिन मुझे ऐसा लगता है कि मैदा बच्चों के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा अच्छा नहीं होता है। हमने पैन केक को बनाने के लिए गेंहू का आटा जो हम चपाती बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उसको लिया है।
गेंहू के आटे से बना पैन केक भी मैदा से बने पैन केक जैसा ही स्वादिस्ट होता है। हमने पैन केक बनाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया है, लेकिन हम बारीक़ या पाउडर वाली चीनी से भी इसको बना सकते हैं। यहां हम गेंहू के आटे को इस्तेमाल कर एक सेहत मंद पैन केक बना रहे हैं।

यहां पर हनी पैनकेक बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है|

हनी पैनकेक बनाने की विधि :

हनी पैनकेक बनाने के लिए सामग्री

  • गेंहू का आटा : १\२ कप
  • अंडा : १
  • दूध : १\४ कप
  • नमक : १ चुटकी
  • शहद : २ चम्मच
  • बेकिंग सोडा : १\४ चम्मच
  • तेल : तलने के लिए

कैसे बनाएं हनी पैनकेक

एक कटोरा लें, उसमें गेंहू का आटा या चपाती बनाने का आटा और बेकिंग पाउडर को मिला लें। इसमें १ चुटकी नमक डालकर उसको भी इसमें मिला लें।

अब एक कटोरे में अंडे को तोड़कर उसको फैंट लें। अंडे को केवल ३० सेकंड तक ही फैंटे। इसको आटे और बेकिंग पाउडर के मिश्रण में डालकर उसमें अच्छी तरह से मिला लें।

अब इसमें दूध को मिलाकर एक घोल तैयार कर लें । ये घोल इस तरह का होना चाहिए कि इसको चम्मच से आसानी से चलाया जा सके । हमे ये घोल \पेस्ट ना तो बहुत गाढ़ा और ना ही बहुत ज्यादा पतला बनाना है । अब इसमें शहद को मिला देते हैं । हमे इस सारी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट तैयार करना है । हमे इस पेस्ट \घोल को चम्मच से एक ही दिशा में चलाना है, नहीं तो घोल में गांठ पड़ सकती हैं ।

तवे को गर्म कर लें और उस पर थोड़ा तेल डाल दें। एक चमचा पेस्ट \घोल लें और उसको तवे पर डाल दें।

पैन केक को धीमी आग पर पकने दें। जब इसकी ऊपरी सतह पर बुलबुले दिखने लगे, तो इसको पलट लें। दूसरी तरफ से भी कुछ सेकंड तक पका लें। अब इसको एक टूथपिक डालकर चेक करें । यदि पैन केक से बाहर निकालने पर टूथपिक एकदम साफ़ दिखती है, तो इसका मतलब पैन केक एकदम ठीक बना है । बाकी बचे हुए पेस्ट \घोल से भी इसी तरह पैन केक बनाना है। हनी पैनकेक तैयार है। इसको मैपल सिरप या किसी जैम के साथ गर्म या ठंडा परोसें।


No comments:

Post a Comment