Monday, October 17, 2016

मसाला ऑमलेट रेसिपी । Masala Omelette Recipe in Hindi

मसाला ऑमलेट रेसिपी । कैसे बनाएं मसाला ऑमलेट । Masala Omelette Recipe in Hindi

मसाला आमलेट एकदम भारतीय तरीके से बनाया जाने वाला ऑम्लेट है । यह एक आसान, स्वादिस्ट और कम समय में तैयार हो जाने वाला नाश्ता है, यह सभी को पसंद आता है । भारत में बनाई जाने वाली एग रेसिपीज में केवल यही एक ऐसी रेसिपी है, जो कि पूरे देश में सभी जगह एक ही जैसे बनाई जाती है ।
मेरे हिसाब से " २ अंडे और रसोई से कुछ मसालों को लें, अंडों को थोड़ा सा फैंट लें, और चाहें तो थोड़ी कटी सब्जियां डालें और इसके बाद ५ मिनट के समय में मसाला ऑम्लेट आपकी प्लेट में होगा ।
मुझे ये स्लोगन पसंद है " संडे हो या मंडे, रोज़ खाओ अंडे " । अंडे को हम ऑम्लेट, करी, पैनकेक, सलाद, सैंडविच और भी बहुत तरह से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं ।
मुझे लगता है कि मसाला ऑम्लेट को कोई भी बहुत आसानी से बना सकता है । यहां मसाला ऑम्लेट को बनाने की पूरी रेसिपी बताई जा रही है ।

मसाला ऑम्लेट का सैंडविच बनाने की विधि :

मसाला ऑम्लेट सैंडविच बनाने के लिए सामग्री

  • अंडे : २
  • प्याज (कटा ) : १\२
  • शिमला मिर्च : १ बड़ा चम्मच (बारीक़ कटी )
  • हरी मिर्च : १ (कटी हुई )
  • नमक : स्वाद अनुसार
  • धनिया पाउडर : १\४ चम्मच
  • गरम मसाला : १\४ चम्मच
  • हरा धनिया पत्ता : १ बड़ा चम्मच ( कटा हुआ )
  • तेल : १ चम्मच ( ऑम्लेट फ्राई के लिए )

कैसे बनाएं मसाला ऑम्लेट

अंडों को एक कटोरे में तोड़ लें । इसके बाद इसमें कटा हुआ प्याज, कटी हुई हरी मिर्च, कटा हुआ हरा धनिया पत्ता, कटी शिमला मिर्च, गरम मसाला, नमक और धनिया पाउडर डाल दें । हम ऑम्लेट को और ज्यादा तीखा बनाना चाहें तो इसमें लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया है ।

इस सारी सामग्री को २ मिनट तक अच्छी तरह फैंट लें, जिससे कि सारे मसाले अंडे के साथ मिक्स हो जाएं । हम पहले सिर्फ अंडों को फैंट कर उसके बाद में भी इसमें मसाले और कटी सब्जियों को मिला सकते हैं । तवे को गर्म कर लें और उसपर थोड़ा तेल डाल दें । इसके बाद गर्म किये हुए तवे पर अंडे के तैयार मिश्रण को डाल दें और १ मिनट के लिए छोड़ दें । घोल अच्छी तरह से फैंटा हुआ है इसलिए अपने आप ही फ़ैल जाता है । जब एक बार ये मध्यम आग पर ३० सेकंड तक पक जाए, इसको बीच में से एक बार अच्छी तरह से मिक्स कर लें । इस तरह से हमारा ऑम्लेट सब तरफ से समान हो जाएगा ।
जब एक बार ऑम्लेट के किनारे तवे को छोड़ने लगें, इसको पलट लें । अब इसको दूसरी तरफ से ३० सेकंड तक धीमी आग पर पकने दें और फिर इसको नीचे की तरफ से चेक करें । नीचे की तरफ से अंडे का लिक्विड बहना नहीं चाहिए । इस सब को करने के बाद, मसाला ऑम्लेट तैयार हो जायेगा ।

अब मसाला ऑम्लेट तैयार है, इसको गर्म गर्म खाएं ।


No comments:

Post a Comment